प्रस्तुत तालिका 'आग से अंतरिक्ष तक : मानव-जाति की वैज्ञानिक पहुँच' पुस्तक का संक्षिप्त रूप है जिसका उद्देश्य केवल विषयों या शास्त्रों की आपसी भिन्नता को सांकेतिक रूप में दर्शाना है; न कि विषयों या शास्त्रों को पूर्णतः परिभाषित करना है।
विषय | स्वरूप | सम्बन्ध | विशेषता या प्रकृति | प्रमाण |
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धर्म | पद्धति | मूर्त + अमूर्त | व्यक्ति या क्षेत्र विशेष की धारणा और स्थिति अनुरूप उनका निष्पादन | अनुभव या उद्देशात्मक |
दर्शन | विधियुक्त (सैद्धांतिक) | मूर्त + अमूर्त | दृष्टिकोण और समीक्षाओं के रूप में केवल तार्किक होने से दर्शन का अवसान (expire) नहीं होता है | प्रत्यक्ष, अनुमान, उपमान, शब्द, सम्भावना, अर्थापत्ति और अनुपलब्धि या अभाव |
कला | अनुकरण + अभ्यास | मूर्त + अमूर्त | नक़ल या दोहराव की मानवीय प्रवृत्ति | कला में सत्य और प्रमाण दोनों का अभाव होता है |
इतिहास | विधियुक्त (सैद्धांतिक और व्यावहारिक) | मूर्त जगत | किसी विशेष के बारे में न्याय संगत समझ | ऐतिहासिक (पुरातात्विक और साहित्यिक) |
गणित | विधियुक्त (सैद्धांतिक) + पद्धति | अमूर्त जगत | शाश्वत परंतु केवल एकीकरण संभव है | अपरिभाषिक पद |
विज्ञान | विधियुक्त (सैद्धांतिक और व्यावहारिक) + पद्धति | मूर्त जगत | संशोधन, विस्तार और एकीकरण द्वारा अद्यतित | विधियुक्त |
तकनीक | विधियुक्त (व्यावहारिक) | विज्ञान (सैद्धांतिक सम्भावना) + कला (मूर्त रूप) | आवश्यकतानुसार समाधानों की व्यावहारिक प्राप्ति | क्रियाशीलता |
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